Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

प्यार के बारे में 30 मनोवैज्ञानिक तथ्य | Love Fact In Hindi । Mrx History

प्यार के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य । Psychological Facts About Love in Hindi । प्यार के बारे में रोचक तथ्य दोस्तो आप इतना तो जानते ही होंगे...

प्यार के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य । Psychological Facts About Love in Hindi । प्यार के बारे में रोचक तथ्य

प्यार के बारे में 30 मनोवैज्ञानिक तथ्य | Love Fact In Hindi । Mrx History


दोस्तो आप इतना तो जानते ही होंगे कि प्यार एक शानदार एहसास है जिसे लफ्जों में बयां करना संभव नहीं है जिसे आपने भी कभी ना कभी महसूस किया होगा और आप में से कुछ आज भी इसकी तलाश में है दोस्तों क्या आप जानते हैं व्यक्ति को प्यार में खुशी और गम दोनों मिलता है फिर भी इंसान यह जानते हुए कि इससे दर्द मिलेंगा फिर भी वह प्यार करता है क्योंकि इसका अहसास ही अनोखा होता है जरूरी नहीं है प्यार दो व्यक्तियों के बीच ही हो आपको प्यार किसी से भी हो सकता है जैसा आपका परिवार, आपका कोई पालतू जानवर या आपका कोई दोस्त इत्यादि प्यार को एक परिभाषा में नहीं रखा जा सकता फिर भी आज मैं आपको प्यार से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहा हूं।

Love Psychological Facts in Hindi । प्यार से जुड़े हिंदी मनोवैज्ञानिक रोचक तथ्य । love In Hindi

1. क्या आप जानते हैं साल की किस महीने में सबसे ज्यादा "I Love You" बोला जाता है इसका जवाब है नवंबर माह और फरवरी माह।
2. कुछ सर्वे के अनुसार एक अच्छी बॉडी की तुलना में एक खूबसूरत चेहरा ज्यादा आकर्षित माना जाता है लेकिन ज्यादातर मामलों में प्यार उन लोगों के मध्य होता है जिनकी दोस्ती गहरी होती है जो एक दूसरे से चेहरे या शरीर से नहीं बल्कि मन से पसंद करने लगे।
3. क्या आप जानते हैं जब आपका पार्टनर आप को गले लगाता है तो नर्वस सिस्टम के लिए यह पैन किलर की तरह काम करता है उस समय आप अपना हर दर्द हर तकलीफ भूल जाते हैं यह आपने तब भी महसूस किया होगा जब आपका कोई अपना जैसे आपकी मां आपको कभी गले लगाती है यही तो प्यार है।
4. क्या आप जानते हैं दुनिया भर में रोजाना 30 लाख से ज्यादा लोग अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक डेट पर जाते हैं। 
क्या आप भी उनमें से एक है?
5.दुनिया का हर इंसान अपने पार्टनर को छोटी छोटी खुशियां देकर खुश रखना चाहता है और यह सत्य है जब आपको किसी से प्यार होगा तब आप खुद से ज्यादा उसकी परवाह करेंगे।
6.आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया भर में 2% से ज्यादा लोग अपने पहले प्यार का इजहार किसी मॉल या सुपर मार्केट में करते हैं लेकिन हमारे देश में ऐसा नहीं है हमारे यहां ज्यादातर प्यार का इजहार सोशल नेटवर्क पर ही होता है। 
तो क्या आपने कभी किसी को इंटरनेट पर प्रोफेज किया है।
7. प्यार की शुरुआत हमेशा दोस्ती से ही होती है यह आपने काफी बार सुना होगा लेकिन वास्तव में यह 100% सत्य है अगर कोई आपका दोस्त नहीं बन सकता तो आपका लव पार्टनर बिल्कुल भी नहीं बन सकता।
8. विदेशों में लोग पहले एक दूसरे को डेट करते हैं अगर उन्हें डेट अच्छी लगी तो वह एक दूसरे को प्यार करते हैं और फिर कहीं जाकर वह शादी के बारे में सोचते हैं लेकिन हमारे देश में ऐसा नहीं है हमारे देश में ज्यादातर मामलों में प्यार को तवज्जो नहीं दी जाती यहां पहले शादी, फिर प्यार और फिर परिवार यही परंपरा चलती है।
9. यह तो आप जानते ही होंगे कि प्यार का पहला इजहार हमेशा लड़का ही करता है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि 10% महिलाएं भी चलाकर अपने प्यार का इजहार करती है क्या आप भी उन खुशनसीब लड़कों में से एक हैं जिन्हें लड़की ने प्रपोज किया हो।
10. वैसे तो दुनिया भर में आपको प्यार की बहुत सारी निशाने मिल जाएगी लेकिन क्या आप जानते हैं अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी के लिए सारी जिंदगी एक गिटार शेप के खेत में खेती की।
11. कोई नहीं जानता की "Heart Symbol ❤️" का प्रयोग प्यार के लिए पहली बार किसने किया था फिर भी गूगल के अनुसार सन् 1250 में Heart Symbol का प्रयोग किया गया।
12. क्या आपको यह पता है LOL का इंटरनेट पर पहले मतलब "लोट्स ऑफ लव" था लेकिन इसका वास्तविक मतलब "Laugh Out Loud" हैं।
13. Erotomania एक ऐसी मानसिक बीमारी है जिस से ग्रसित व्यक्ति को लगता है कि कोई दूसरा व्यक्ति उससे प्यार करता है जबकि असल में ऐसा नहीं होता ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा गया है कि Erotomania से ग्रसित व्यक्ति को ऐसा प्रतीत होता है जैसे कोई प्रसिद्ध व्यक्ति उससे प्यार करता है।
14. यह थोड़ा मजेदार तथ्य है अगर आप रोमांटिक मूड में है तो उस समय आपका दिमाग हमेशा की तुलना में कम काम करेगा।
15. दुनिया की सबसे प्रसिद्ध डेटिंग/मैरिज वेबसाइटों में एक Match.Com के संस्थापक "Gary Kremen" को उनकी गर्लफ्रेंड इसलिए छोड़ कर चली गई क्योंकि उसे Match.com पर ही कोई ओर व्यक्ति मिल गया था।
16. वैसे तो लोगों के अनुसार लव मैरिज की शुरुआत 18वीं सदी में हुई थी लेकिन हमारे भारतीय ग्रंथों में पहला प्रेम विवाह भगवान शिव और माता सती के मध्य हुआ था और माता सती मृत्यु के पश्चात भी माता पार्वती के रूप में आई और उन्होंने भगवान शिव से विवाह किया। और भारत में तो 1800 शादी से पहले भी कई प्रेम विवाह हुए जिन्हें आप अपनी इतिहास की किताबों में नहीं पढ़ सकते। इन्हें जानने के लिए आपको भारत के महान ग्रंथ पढ़ने पढ़ेंगे।
17. प्यार एक ऐसा एहसास है जिसे इंसान ही नहीं बल्कि जीव जंतु भी अनुभव करते हैं इंसानों की तरह कई ऐसे जीव जंतु भी हैं जो जीवन भर अपने साथी के साथ रहते हैं इनका भी एक साथ ही नियम ही होता है।
18. शोधकर्ताओं के अनुसार प्यार इंसान के दिमाग में ऐसे हारमोंस बनाता है जिससे कि इंसान को परम सुख की अनुभूति होती है|
19. क्या आप जानते हैं प्यार के कारण शरीर में जो फिलिंग्स उत्पन्न होती है वैसे ही फीलिंग नशा करने के बाद भी महसूस होती है।
20. दोस्तों प्यार वह एहसास है जो जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर आप बिना प्यार की जिंदगी जीना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है आपको अपनी जिंदगी में किसी ना किसी से तो प्यार की आवश्यकता होती ही है इसके बिना आपकी जिंदगी अवसाद और अकेलेपन का शिकार हो जाएगी|
प्यार के बारे में 30 मनोवैज्ञानिक तथ्य | Love Fact In Hindi । Mrx History


21. क्या आप जानते हैं दुनिया भर में सबसे ज्यादा जेल तोड़ने की घटनाएं फरवरी माह में होती है वैलेंटाइन डे वीक के आसपास।
22. अमरीकी हेल्थ वेबसाइट 'हेल्थलाइन' के मुताबिक़, "ऑब्सेसिव लव डिसऑर्डर (OLD) एक तरह की 'साइकोलॉजिकल कंडीशन' है जिसमें लोग किसी एक शख़्स पर असामान्य रूप से मुग्ध हो जाते हैं और उन्हें लगता है कि वो उससे प्यार करते हैं उन्हें ऐसा लगने लगता है कि उस शख़्स पर सिर्फ़ उनका हक़ है और उसे भी बदले में उनसे प्यार करना चाहिए |
23. दोस्तों यह जानकारी जानकर आपको हैरानी होगी कि वैलेंटाइन डे वीक में जितने लोग प्यार का इजहार करते हैं उससे कहीं ज्यादा लोग आपस में ब्रेकअप करते हैं इसका कारण यह है कि लोग अपने पार्टनर से हद से ज्यादा उम्मीद बना लेते हैं जो उनके पार्टनर पूरी नहीं कर पाते।
24. कहा जाता है कि पहला प्यार भुलाए नहीं भुला जाता लेकिन यह सच नहीं है अगर आपको कोई हद से ज्यादा प्यार करने वाला मिल जाए तो आप आसानी से पहला प्यार भुला सकते हैं हां लेकिन सारी यादें मिटा पाना मुश्किल है।
25. आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही किसी के प्यार में पड़ जाते हैं पर क्या आप जानते हैं इसमें से 25% कपल आगे जाकर शादी कर लेते हैं।
26. जो कपल दिन में कम से कम 15 से 20 मिनट साथ में हंसी मजाक करते हैं तो उनका रिश्ता बहुत अच्छा बना रहता है और हंसी मजाक से रिश्ते में हमेशा पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।
27. सुबह-सुबह अपनी पार्टनर को Kiss करने से आपका पूरा दिन पॉजिटिव रहता है साथ ही इससे लोग कम से कम 5 साल ज्यादा जीते।
28. प्यार हमेशा लोगों को डिप्रेशन और अकेलेपन से दूर रखता है।
29. मनोवैज्ञानिक के अनुसार आप प्यार की फीलिंग को जितना छुपायेंगे वह उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाएगी।
30. अगर आपको लगता है कि आप कभी भी किसी के प्यार में नहीं पड़ेंगे तो यह संभव नहीं है प्यार में पढ़ना वैसा ही है जैसा कि आपको अपने आप भूख लग जाती हैं यह एक बायोलॉजिकल प्रोसेस है जिसे आप कंट्रोल नहीं कर सकते।
31. ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि जब कोई व्यक्ति प्यार में पड़ता है तो वह अपने दोस्तों से दूर होता जाता है अगर आपको कभी प्यार तो आपको याद रखिएगा आपको इन दोनों में बैलेंस बना कर रखना।

तो दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी आप चाहे तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और ऐसे ही मजेदार जानकारी के लिए आप हमें इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।

👇👇Follow us on Instagram 👇👇

तो दोस्तों प्यार से जुड़े मजेदार हिंदी तथ्य आपको कैसे लगे। Psychological Love Facts in Hindi के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे।
यह भी जरूर पढ़ें 👇👇

No comments

Welcome to the comment box! Your comment is very valuable to me. Thnking You From Mr.X History